By : Ashish Awasthi   |   28-02-2019



ई-मेल के जरिए धोखाधड़ी करने वाले नाइजीरियन गिरोह का भंडाफोड़


राजधानी में लगातार सामने आ रहे धोखाधड़ी और ठगी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हालांकि इस बीच लखनऊ पुलिस की साइबर टीम को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल, खनऊ पुलिस की साइबर टीम ने नाइजीरियन गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि इस गिरोह के सदस्य मेल के जरिए लोगों से ठगी करने का काम करते थे।

एसपी पूर्वी सुरेश चंद्र रावत के मुताबिक, नाइजीरियन गैंग ने लखनऊ समेत क अन्य जिलों में भी इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है। सामने आए ताजा मामले के मुताबिक, इस गैंग ने राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के एमडी की ओर से एक फर्जी मेल उनके अधीनस्थ अधिकारी को स्पूफ करके भेजी। इस मेल में अधीनस्थ अधिकारी को आदेशित किया गया कि वह नौ लाख पचास हजार रुपये की धनराशि तत्काल उनके खाते में भेज दें। 

अधीनस्थ अधिकारी ने इस तरह का मेल प्राप्त होने के बाद तत्काल प्रभाव से यह धनराशि बताए गए खाते में भेज दी। कुछ देर बाद इस धोखाधड़ी की जानकारी होने के बाद मामले की शिकायत पुलिस से की। इसके बाद साइबर क्राइम और विभूतिखंड थाने की संयुक्त टीम ने 4 अभियुक्तों की गिरफ्तारी दिल्ली, तीन अभियुक्तों की गिरफ्तारी थाना विभूतिखंड ने की। बता दें कि पुलिस को इन अभियुक्तोंके पास से एक लाख दस हजार छह सौ साठ रुपए की नकदी, 27 एटीएम कार्ड, 10 चेक बुक, तीन पासबुक, 14 मोबाइल फोन, दो पैन कार्ड, दो आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं।