By : Ashish Awasthi   |   12-11-2018    |    Views : 0005198



69 % पाकिस्तानी नहीं जानते, क्या है इंटरनेट ?


हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हमेशा हमें नीचा दिखाने की कोशिश करता रहा है। उसका दावा रहा है कि वह भारत से कई गुना ताकतवर है और उसकी तकनीक भारत से बहुत बेहतर है, लेकिन हाल ही में कराये गए एक सर्वे ने पाकिस्तान के खोखले दावों की पोल खोलकर रख दी है। साथ ही इस सर्वे ने ये भी साबित कर दिया है कि आतंक का गढ़ बन चुका पाकिस्तान तकनीक के मामले में भारत से मीलों पीछे है। 
 69 % पाकिस्तानी नहीं जानते, क्या है इंटरनेट ?
जी हां, ये बात थोड़ी चौंकाने वाली है, लेकिन ये बात सच है कि पाकिस्तान की आधी से ज्यादा आबादी को ये भी नहीं पता कि इंटरनेट क्या होता है। एक सर्वे में पता चला है कि 15 से 65 साल के बीच की उम्र वाले 69% पाकिस्तानी को इंटरनेट क्या है इसकी कोई जानकारी ही नहीं है। आपको बता दें कि पाकिस्तान हमेशा से भारत को परमाणु बम की धमकी देता रहा है और उसका दावा रहा है कि वह तरक्की के मामले में भारत से कई गुना बेहतर है। 
 एशियाई देशों में करवाया गया सर्वे 
यह सर्वे श्रीलंका बेस्ड LirneAsia द्वारा किया गया है। वहीं, सर्वे की रिपोर्ट को पाकिस्तान के मशहूर अखबार डॉन ने सोमवार को प्रकाशित किया है। सर्वे की रिपोर्ट पाकिस्तान के 2,000 हाउसहोल्ड पर बेस्ड है। सर्वे में LirneAsia का दावा है कि उसने अपने सैंपलिंग मेथडोलॉजी में टार्गेट पॉपुलेशन का 98 फीसदी कवर किया है और इनमें 15 से 65 साल की उम्र के लोग शामिल हैं। इस सर्वे को अक्टूबर-दिसंबर 2018 के दौरान किया गया। हालांकि इस सर्वे पर पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी ने कोई भी बयान नहीं दिया है।