By : Abhishek Mishra   |   23-10-2018    |    Views : 0005394



लाभान्वित होंगी 3 लाख 96 हजार निराश्रित महिलाएं, 9 लाख लोगों को मिलेगी वृद्धावस्था किसान पेंशन


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपदवार सर्वेक्षण में पति की मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिलाओं को पेंशन, वृद्धावस्था/किसान पेंशन तथा दिव्यांगजन पेंशन के तहत पाये गये पात्र एवं छूटे हुए/वंचित लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित किये जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीबों और बेसहारा लोगों के हित में कार्य कर रही है। 
गौरतलब है कि जनपदों के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को यह जानकारी मिली थी कि इन योजनाओं के तहत काफी संख्या में पात्र लोग लाभान्वित होने से वंचित रह गये हैं। जिसके क्रम में मुख्यमंत्री ने ग्राम सभा की बैठक के दौरान ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनका सत्यापन करने के उपरान्त लाभान्वित करने के निर्देश दिए थे। 
जनपदवार सर्वेक्षण में 3 लाख 96 हजार 269 निराश्रित महिलाओं को चिन्हित किया गया है, जिन्हें निराश्रित पेंशन से लाभान्वित किया जाएगा। इसी प्रकार वृद्धावस्था/किसान पेंशन के तहत 09 लाख 4 हजार 609 को चिन्हित किया गया है, जिन्हें वृद्धावस्था/किसान पेंशन से लाभान्वित किया जाएगा। दिव्यांगजन पेंशन के तहत 01 लाख 20 हजार 661 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें दिव्यांगजन पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा। 
इन सभी पेंशन योजनाओं के तहत चिन्हित 14 लाख 21 हजार 539 नये लाभार्थियों के फाॅर्म भरवाकर उनका सत्यापन करने के उपरान्त पात्र पाये गये सभी व्यक्तियों को योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।